कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: 50 साल से कम उम्र वालों को पार्टी 50 प्रतिशत सीटें, वोटिंग से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा ऐलान Congress President Polls Mallikarjun Kharge says Will implement Udaipur Manif

Image Source : PTI
Congress leader Mallikarjun Kharge

Highlights

  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने की बड़ी घोषणा
  • उदयपुर घोषणापत्र के प्रस्ताव को करेंगे लागू
  • कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं खड़गे

Congress President Polls: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर, दोनों उम्मीदवार मौदान में हैं। आज नामांकन वापस लेने की तारीख थी, लेकिन किसी भी नेता ने नाम वापस नहीं लिया। ऐसे में अब 17 अक्टूबर को मतदान होगा। लेकिन कांग्रेस के अध्यक्ष पद का फैसला हो इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ी घोषणा कर दी। खड़गे ने कहा कि अगर वह चुनाव जीतते हैं तो वह पार्टी के 50 प्रतिशत पदों की पेशकश 50 साल से कम उम्र के लोगों को करने के उदयपुर घोषणापत्र के प्रस्ताव को लागू करेंगे।

“जीता तो उदयपुर घोषणापत्र लागू करूंगा”

खड़गे का यह बयान इन सुझावों के बीच आया है कि कांग्रेस का नेतृत्व एक युवा नेता द्वारा किया जाना चाहिए। खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, “यह कांग्रेस में पद को लेकर नहीं है। कई लोग जो छोड़कर चले गए, वे ED (प्रवर्तन निदेशालय), CBI (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) और आयकर विभाग के डर से गए। युवाओं के लिए, जैसा कि मैंने कहा है, उदयपुर घोषणापत्र में, हमने 50 प्रतिशत सीटें 50 साल से कम उम्र के लोगों को देने का वादा किया था और मैं वह करूंगा। जब हर कोई मुझे इस पद पर देखना चाहता है, मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं।”

80 साल के खड़गे, 75 साल की सोनिया की जगह ले रहे!
कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार इस चर्चा को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि 80 साल के खड़गे, 75 साल की सोनिया गांधी की जगह ले रहे हैं और कांग्रेस का नेतृत्व एक युवा नेता को करना चाहिए। खड़गे कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए अपने प्रचार अभियान के तहत हैदराबाद में थे। तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) द्वारा अपना नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) करने और राष्ट्रीय स्तर पर उतरने का निर्णय करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रीय दलों ने स्वयं को ‘अखिल भारतीय’ नाम दिया है। उन्होंने कहा कि वह उदयपुर घोषणापत्र को लागू करने के लिए प्रयास करेंगे। 

गांधी परिवार चुनाव में नहीं, खड़गे ने जताया खेद
खड़गे ने अपने दौरे के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्यों को संबोधित किया। इस बीच खड़गे ने अमरावती में इसको लेकर खेद व्यक्त किया कि गांधी परिवार से कोई भी पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नहीं चुनाव नहीं लड़ रहा है और कहा कि वह पार्टी में सभी की सलाह पर यह चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए अपने प्रचार अभियान के तहत, खड़गे ने विजयवाड़ा में आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय का दौरा किया। खड़गे ने कहा कि वह कर्नाटक की राजनीति में लंबे समय तक रहे हैं और मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की सलाह पर 2009 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *