कहानी दिव्या भारती की: 18 साल की उम्र में की शादी, 11 माह बाद हो गई रहस्मय मौत! मां ने बताई हकीकत

मुंबई. साल 1993 में अप्रैल महीने के सप्ताह के छठवें दिन घरों में सुबह अखबार ने दस्तक दी. इसी अखबार में पता चला कि महज 19 साल की बेहद पॉपुलर अभिनेत्री दिव्या भारती नहीं रहीं. इस खबर को जिसने भी पढ़ा सन्न रह गया. महज 3 साल में 21 फिल्में कर सभी का दिल जीतने वाली 19 साल की अभिनेत्री दिव्या भारती का 5 अप्रैल 1993 को निधन हो गया.

एक हादसे में दिव्या की जान चली गई. 25 फरवरी 1974 में मुंबई के नॉन फिल्मी परिवार में जन्मी दिव्या की ने अपनी अदाओं और क्यूटनेस का ऐसा जादू चलाया था कि महज 3 साल में उनकी पॉपुलेरिटी देशभर में बढ़ गई थी. दिव्या भारती ने बॉलीवुड में साल 1992 में ‘विश्वात्मा’ फिल्म से डेब्यू किया था. इससे पहले दिव्या एक तेलगू फिल्म ‘बोबली राजा’ भी कर चुकी थीं. हंसती चुलबुलाती और जिंदगी से भरी दिव्या की मौत ने पूरे बॉलीवुड को गमगीन कर दिया.

दिव्या भारती ने बॉलीवुड में साल 1992 में ‘विश्वात्मा’ फिल्म से डेब्यू किया था. (फोटो साभार-Instagram@divyabharti_)

दिव्या की मौत आज भी एक मिस्ट्री बनी हुई है. हालांकि दिव्या की मौत के बाद अफवाहों का सिलसिला कई सालों तक चलता रहा. दिव्या ने मौत से करीब 11 महीने पहले ही साजिद नाडियावाला से शादी कर अपनी नई जिंदगी की शुरुआत की थी. शादी के 11 महीने बाद ही मौत होने पर साजिद पर भी सवालों की सुई और कई तरह की झूठी खबरें फैलती रहीं. हालांकि दिव्या के मां और पिता ने इससे साफ इंकार कर दिया. पुलिस ने भी लंबे समय तक मामले की जांच की और साल 1998 में केस बंद कर दिया. हालांकि दिव्या की मौत का रहस्य अनसुलझा रह गया.

गोविंदा के साथ शूटिंग और साजिद के साथ इश्क
दिव्या बचपन से ही पढ़ने लिखने में कमजोर थीं लेकिन ग्लैमर को लेकर उनका काफी झुकाव था. महज 16 साल की उम्र से ही कैमरे के सामने अदाओं का जलवा बिखेरने वाली दिव्या भारती ने महज 19 साल की उम्र में ही लवमैरिज कर ली थी. दिव्या की साजिद नाडियावाला के साथ प्रेमकहानी गोविंदा की फिल्म शोला और शबनम के सेट से हुई थी. साल 1992 में रिलीज हुई दिव्या भारती और गोविंदा स्टारर फिल्म शोला और शबनम के सेट पर दिव्या और साजिद की मुलाकात हुई थी. इसके बाद दोनों काफी समय तक डेट करते रहे. दिव्या ने अपनी मां को साजिद के बारे में बताया.

divya bharti murder mystery, divya bharti death video youtube, divya bharti death video youtube, divya bharti last movie, divya bharti instagram, divya bharti first movie age, divya bharti total movies count, divya bharathi bachelor movie, divya bharti 1992 movies, divya bharti and sajid nadiadwala, sajid nadiadwala wife, sajid nadiadwala second wife, sajid nadiadwala divya bharti wedding photos, divya bharti and sajid nadiadwala wedding, sajid nadiadwala and divya bharti marriage, sajid nadiadwala and divya bharti marriage photos,

दिव्या भारती की शादी को महज 1 साल भी नहीं हुआ था और दोनों के जीवन को ग्रहण लग गया.

चुपचाप की शादी
दिव्या भारती ने अपने बॉयफ्रेंड साजिद नाडियावाला से गुपचुप तरीके से शादी रचाई थी. 10 मई 1992 में दिव्या भारती ने साजिद से गुपचुप शादी कर ली. हालांकि दिव्या ने शादी से पहले अपनी मां को फोन कर विटनेस बनने की गुजारिश की थी. मां ने इस गुजारिश को ठुकरा दिया था क्योंकि उनके पिता इस शादी के लिए तैयार नहीं थे. इसके बाद भी दिव्या ने चुपचाप शादी कर ली और बिना बताए अपने मां-पिता के साथ रहने लगीं. शादी के कुछ महीने बाद दीवाली पर साजिद अपने ससुराल यानी दिव्या के घर पहुंचे और शादी की जानकारी दी. हालांकि बाद में सभी घरवाले मान गए.

शादी के 1 साल से पहले ही आई बुरी खबर
दिव्या भारती की शादी को महज 1 साल भी नहीं हुआ था और दोनों के जीवन को ग्रहण लग गया. 5 अप्रैल 1993 को दिव्या का पैर घर की बालकनी से फिसल गया और वे नीचे आ गिरीं. दिव्या की मौके पर ही मौत हो गई. दिव्या की मौत के खबर से सभी हैरान रह गए. महज 19 साल की उम्र में दिव्या ने शौहरत का खास मुकाम हासिल कर लिया था. 3 साल के करियर में दिव्या ने 21 से ज्यादा फिल्में की थीं. दिव्या चंद सालों में स्टार बन गईं थीं.

भाई पर छिड़कती थी जान और दीदी सुनने को तरसते थे कान
दिव्या भारती की मौत के बाद उनके मां मीता और पिता ओमप्रकाश भारती ने इंटरव्यू के दौरान दिव्या के बचपन से लेकर बड़े होने और जवानी तक के किस्से सुनाए. दिव्या की मां बताती हैं कि ‘दिव्या अपने छोटे भाई कुणाल भारती पर जान छिड़कती थीं. खुद के लिए कार लेने से पहले दिव्या ने अपने भाई को जीप दिलाई थी. दिव्या को दीदी शब्द बहुत पसंद था.

वह अक्सर हमसे उसे दीदी बुलाने को कहती रहती थी. दिव्या को भाई कुणाल दीदी नहीं बुलाता था तो उसे मैं और उसके पिता दीदी कहा करते थे. दिव्या बचपन से ही पढ़ाई से बचा करती थी और ड्रामाक्वीन थी. उसके पास बड़े सपने थे और उसकी किस्मत भी जबरदस्त थी’. दिव्या के पिता बताते हैं कि उसकी जिंदगी में कई बड़े काम बिना किसी कठिन प्रयासों के हो जाया करते थे. दिव्या मुझे वर्ल्ड टूर कराना चाहती थी. हम उसकी फिल्म शोला और शबनम के सेट पर भी गए थे जहां उसके जॉली नेचर से सभी खुश रहते थे.’

Tags: Bollywood news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *