कश्मीर घाटी में चल रही रेल परियोजना को जल्द किया जाएगा पूरा | Northern Railway says On-going rail project in Kashmir Valley will be completed soon

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीर घाटी में रेल नेटवर्क के काम को जल्द ही पूरा किया जाएगा। इस सिलसिले में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने गुरुवार को कश्मीर घाटी में चल रहे रेल कार्यों का निरीक्षण और समीक्षा की। उन्होंने परियोजना को शीघ्र पूरा किए जाने पर बल दिया।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल कश्मीर घाटी में चल रही रेल लिंक परियोजनाओं के निरीक्षण दौरे पर हैं। गंगल ने गुरुवार को भी उत्तर रेलवे, कोंकण रेलवे और विभिन्न कार्यकारी एजेंसियों के सीईओ के साथ प्रतिष्ठित कश्मीर रेल लिंक परियोजना पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण जारी रखा और चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय परियोजना को शीघ्रता से पूरा करने पर बल दिया।

उन्होंने बुधवार को रियासी जिले के सवालाकोट क्षेत्र में आंतरिक स्थानों में स्थित परियोजना की सुरंग संख्या-13 व 14 व पुल संख्या 60 के निर्माण कार्यों का दौरा कर जायजा लिया था।

इसके बाद गुरुवार को उन्होंने कटड़ा तथा रियासी ब्लॉक सेक्शन के बीच अत्यंत क्रिटिकल कार्यों जिसमें अंजी खड्ड में देश के पहले केबल आधारित ब्रिज, मेगा ब्रिज नं.-39 तथा सुरंग संख्या टी-1 का निरीक्षण कर, निर्माण कार्यों का जायजा लेकर इसकी समीक्षा की।

इसके बाद उन्होंने उत्तर रेलवे और कोंकण रेलवे के अधिकारियों को इस परियोजना की बारीकी से निगरानी करने और निर्धारित लक्ष्य के अन्दर कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि दो दीन पहले ही ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक परियोजना के 272 किलोमीटर रेल मार्ग में से 161 किलोमीटर की खुदाई का काम पूरा हुआ है।

कटड़ा और बनिहाल के बीच शेष बचे 111 किलोमीटर मार्ग पर कार्य तेजी से चल रहा है। गंगल ने कश्मीर घाटी को भारतीय रेल के नेटवर्क के साथ जोड़ने वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना को शीघ्रता से पूरा करने पर बल दिया।

(आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *