कंगना रनौत से लेकर दीपिका पादुकोण तक, विवादों के चलते बदलने पड़े थे इन स्टार्स की फिल्मों के नाम

मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री के लिए शुक्रवार बेहद खास दिन होता है. इस दिन कई फिल्में टिकट खिड़की पर दर्शकों का इंतजार करती हैं. हर हफ्ते कई अलग-अलग जॉनर की फिल्में रिलीज होती हैं. कई बार इन फिल्मों के टाइटल और इनकी कहानी को लेकर रिलीज से पहले ही विवाद भी खड़े हो जाते हैं. कई बार तो बात विरोध प्रदर्शन तक पहुंच जाती है. अक्सर इस तरह की सिचुएशन में फिल्मों को बैन करने की बात सामने आती है. कई ऐसी फिल्में हैं जिनके नामों में रिलीज से पहले ही बदलाव करने पड़ जाते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका विवाद के चलते बदलना पड़ा नाम.

फाइल फोटो

लक्ष्मी (लक्ष्मी बॉम्ब)
साल 2020 में आई अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फिल्म ‘लक्ष्मी’ रिलीज से पहले काफी काफी विवादों में रही थी. फिल्म में मुस्लिम लड़के और हिंदू लड़की की प्रेम कहानी को लव जिहाद से कनेक्ट किया जाने लगा था. इस फिल्म पर लोगों ने कई सवाल उठाए थे. राजनेताओं और एक्टर मुकेश खन्ना समेत कई लोगों ने फिल्म के टाइटल को लेकर आपत्ति जताई थी कि देवी के नाम के साथ बॉम्ब जोड़ा जा रहा है. बाद में मेकर्स ने फिल्म का टाइटल बदलते हुए इसका नाम से बॉम्ब हटाकर सिर्फ लक्ष्मी रखा था.

padmavati-jwellery

फाइल फोटो

पद्मावत (पद्मावती)
साल 2018 की मोस्ट पॉपुलर फिल्म थी दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की ‘पद्मावत’. इस फिल्म में शाहिद कपूर भी लीड रोल में नजर आए थे. इस फिल्म के नाम और दीपिका के किरदार को लेकर उस वक्त कई विरोध प्रदर्शन हुए थे. ये फिल्म लंबे समय विवादों में उलझी रही थी. फिल्म के नाम और कुछ सींस को लेकर एक विशेष समुदाय ने विरोध प्रकट किया था. बात यहां तक पहुच गई थी कि फिल्म की रिलीज पर भी रोल लगाने की मांग की गई थी. बाद में फिल्म का नाम पद्मावती’ से बदलकर ‘पद्मावत’ कर दिया गया था.

ram-leela-news18

फाइल फोटो

गोलियों की रासलीला- रामलीला (रामलीला)
रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की ब्लॉकबस्टर फिल्म साल 2013 में आई थी जिसका नाम पहले ‘रामलीला’ रखा गया था. लेकिन फिल्म का नाम सुनते ही लोगों ने काफी विवाद खड़ा कर दिया था. लोगों ने इस फिल्म को लेकर जमकर हंगामा किया था. बढ़ते विवाद को देखकर मेकर्स को अपनी इस फिल्म का नाम बदलना पड़ा था. विवादों में फंसी इस फिल्म नाम बदलकर गोलियों की रासलीलाः राम-लीला कर दिया गया था. रणवीर सिंह-दीपिका पादुकोण स्टारर ये फिल्म उस साल की सुपर डुपर हिट फिल्म थी.

ram-leela-news18

फाइल फोटो

जजमेंटल है क्या ( ‘मेंटल है क्या’)
साल 2019 में रिलीज हुई राजकुमार राव और कंगना रनौत की फिल्म‘मेंटल है क्या’ की भी काफी चर्चा में रही थी. लोगों ने इस फिल्म के टाइटल को लेकर आपत्ति जताई थी. फिल्म के टाइटल को लेकर उस समय काफी विवाद हुआ था. इसके बाद फिल्म की रिलीज को देखते हुए मेकर्स ने इस फिल्म का नाम बदलने का फैसला लिया और फिल्म का नाम बदलकर ‘जजमेंटल है क्या’ करना पड़ा था.

Untitled-design16

फाइल फोटो

लवयात्री (लवरात्रि)
साल 2019 में सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा ने फिल्म लवयात्री से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. लेकिन पहले इस फिल्म का नाम लवयात्री ना होकर लवरात्रि रखा गया था. इस फिल्म के नाम को लेकर लोगों ने धार्मिक भावना आहत होने की बात रखी. फिल्म के टाइटल को लेकर खूब विरोध हुआ. बाद में आयुष शर्मा की इस फिल्म का नाम बदलकर ‘लवयात्री’ किया गया था.

Tags: Akshay kumar, Bollywood news, Deepika padukone, Kangana Ranaut

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *