अब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान

Image Source : AP
Vande Bharat train

Highlights

  • अब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौडेगी वंदे भारत ट्रेन
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान
  • 1600 नए कोच का निर्माण किया जाएगा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि मध्य महाराष्ट्र के लातूर स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी आने वाले वर्षों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उन्नत संस्करण के लिए करीब 1600 डिब्बों का निर्माण करेगी और इनमें से प्रत्येक पर आठ करोड़ रुपये से लेकर नौ करोड़ रुपये की लागत आएगी। वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का उन्नत संस्करण 200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल करने में सक्षम होगा।

1600 नए कोच का निर्माण किया जाएगा

वह सोमवार शाम औरंगाबाद में चैंबर ऑफ मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (CMIA) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ”वंदे भारत ट्रेन के अगले संस्करण का निर्माण मराठवाड़ा में किया जाएगा। लातूर स्थित कारखाने में लगभग 1600 कोच का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक कोच की लागत आठ करोड़ रुपये से नौ करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना 400 किलोमीटर से 500 किलोमीटर के दायरे में स्थित कंपनियों के लिए अवसर पैदा करेगी।”

180 नहीं 200 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी

वैष्णव ने वंदे भारत एक्सप्रेस की अगली पीढ़ी के बारे में बात करते हुए कहा, ”इन रेलगाड़ियों की अधिकतम गति वर्तमान के 180 किलोमीटर प्रति घंटे की तुलना में 200 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इस संस्करण का पहला कोच अगले 15 से 16 महीनों में तैयार हो जाएगा।”

वंदे भारत का ये है सीट स्ट्रक्चर

वंदे भारत ट्रेन में 1,123 सीट हैं। इसकी एग्जिक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट और चेयर कार में 1,019 सीट हैं। एग्जिक्यूटिव चेयर कार में सभी 104 और चेयर कार में 982 सीट बुक थीं। शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई के बीच ट्रेन के पहले परिचालन के दौरान मीडियाकर्मियों को छोड़कर 313 यात्रियों ने यात्रा की। यह तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है और इस श्रेणी की पहली ट्रेन नई दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर शुरू की गई थी, जबकि दूसरी नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा मार्ग पर शुरू की गई थी। 

इस ट्रेन का क्या है यात्री किराया

ठाकुर के मुताबिक गांधीनगर से मुंबई सेंट्रल तक चेयर कार टिकट के लिए किराया 1,275 रुपये और एग्जिक्यूटिव चेयर कार टिकट के लिए किराया 2,455 रुपये है। मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर के लिए चेयर कार के टिकट का किराया 1,440 रुपये और एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,650 रुपये होगा। एक अधिकारी ने कहा कि आने-जाने के किराए में अंतर खानपान संबंधी शुल्क के कारण है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *